Career

इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं ये 5 सवाल, कुछ इस तरह दें जवाब

 

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए यह जरूरी है कि आप इंटरव्यू में यह बात साबित कर पाएं कि आप उस नौकरी के काबिल हैं. साथ ही आपके अंदर ऐसे कौन से गुण हैं, जिनके आधार पर यह कहा जा सकता है कि आप ही उस पोस्ट के असली हकदार हैं. वहीं इंटरव्यू में कम ही लोग ऐसा कर पाते हैं. इसलिए करियर में सफलता हासिल करनी है तो सबसे पहले इंटरव्यू में जवाब देने का हुनर सीख लेना चाहिए. जानिये, इंटरव्यू के दौरान सवालों के जवाब आपको कैसे देना चाहिए…

1. इस क्षेत्र में आने की क्या वजह है?

इस सवाल को इधर-उधर घुमाने और खींचने की बजाय सीधा सपाट उत्तर दें, जिस वजह से आप इस क्षेत्र में आना चाहते हैं.

इंटरव्यू में ना पूछें ये 7 सवाल, हाथ से जा सकती है नौकरी

2. इस पद के लिए आप किस तरह खुद को सुटेबल मानते हैं?

इस सवाल के जवाब में आप अपनी खूबियों को बताएं, जिन पर आपको कॉन्फ‍िडेंस है. अपने जिस पद के लिए आवेदन किया है, उससे जुड़े स्क‍िल्स के बारे में बताएं, जो आप में हैं. आप अपनी कमियां भी बता सकते हैं. लेकिन उस पर इतना जोर न दें.

3. आप कंपनी के बारे में क्या जानते हैं और कंपनी के लिए क्या कर सकते हैं?

इस सवाल का जवाब आप तभी दे पाएंगे जब आपको कंपनी के बारे में पता हो. इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले आप कंपनी के बारे में अच्छी तरह पढ़ लें. कंपनी के लिए क्या कर सकते हैं, इसका जवाब भी जानकारी के आधार पर ही दें.

अगर आपके अंदर हैं ये खूबियां तो कभी नहीं होगी नौकरी की कमी

4. पहली कंपनी आप क्यों छोड़ना चाहते हैं?

इंटरव्यू में पूछा जाने वाला यह सबसे आम सवाल है. अक्सर लोग इसपर इमोशनल उत्तर दे देते हैं. जैसे मुझे पैसों की जरूरत है या जॉब में परेशान था या बोर हो गया था. इस तरह के जवाब आपकी मुश्क‍िल बढ़ा सकते हैं. इसलिए ऐसा जवाब देने की बजाय आप कहें कि आपको चैलेंज पसंद है और मैं नया चैलेंज ढूंढ़ रहा था.

जब तक नौकरी नहीं मिल रही, तब तक ऐसे कमाएं पैसा

5. अपने बारे में कोई 5 बातें बताएं?

इस सवाल के जरिये इंटरव्यू लेने वाला व्यक्त‍ि आपके बारे में जानना चाहता है. इसलिए शब्दों के चयन में सावधानी रखें. हां, यह भी ध्यान रहे कि भले ही इंटरव्यू लेने वाला व्यक्त‍ि आपसे हंस के बात कर रहा है, पर उसके साथ मजाकिया होने की गलती बिल्कुल न करें.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button